Web Story India
world of stories.

अप्रतिम व्यक्तिमत्व – हमारे प्यारे चाचा

अप्रतिम व्यक्तिमत्व – हमारे प्यारे चाचा

कितना खालीपन होता है जीवन में से एक शख़्स के चले जाने से, कहते हैं कि अपनों की एहमियत समझ आती है जब वो नहीं होते तब, वास्तव में सच ही है। जब वो थे तो सिर्फ रिश्ता था, आज नहीं हैं तो हमारे हाथ खाली और खुशियाँ सूनी सी हैं, क्या किसी के यूँ अचानक जाने से जिंदगी रुक जाती है, नहीं! जिंदगी किसी के जाने से नही रुकती लेकिन एक रिक्तता ठहर जाती है सदैव के लिए, मानो शून्य बायीं ओर से दायीं और रख दिया गया हो ऐसा ही बदलाव आता है जीवन में, जब कोई अपना अजीज हाथ छुड़ाकर हमेशा के लिए संसार से विदा ले लेता है। गरुड़ पुराण के अनुसार संसार की गति ही है आवागमन की फेरी, फिर रिश्तों में ऐसी गहराई ने ठौर बनाया ही क्यों।

अप्रतिम व्यक्तिमत्व – हमारे प्यारे चाचा

कहने को तो इंसान की देह विदा होती है किंतु यादें सदैव चलचित्र की भाँति चलायमान रहती हैं। जिनकी यादों की गहराई मापना लगभग असंभव ही है, उनकी स्मृतियों को चेतना में स्थिर कर कुछ पंक्तियों में श्रद्धासुमन अर्पित करने का कोई और उपाय हमें सूझा ही नही, काका के प्रति अपने प्रेम के रूप में हमारी तुच्छ भेंट है ये काव्यंजलि के रूप में हमारी “अप्रतिम व्यक्तिमत्व – हमारे प्यारे चाचा” आशा है सभी को पसंद आयेगी और काका जहाँ भी होंगे हमें अपना आशीर्वाद प्रदान कर कृतार्थ करेंगे।।

चतुरमुथा परिवार

चतुरमुथा परिवार

चतुरमुथा परिवार वार गांव, जिला धुले, महाराष्ट्र के रहने वाले है और उनका मुख्य व्यवसाय खेती के साथ साथ किराना शॉप, बर्तन की शॉप, और मेडिकल शॉप है। परिवार मे कुल सोलह सदस्य है।

दादासा : भिकचंदजी स्वरुपचंदजी चतुरमुथा
दादीसा : विजया भिकचंदजी चतुरमुथा

पापा : उमेश भिकचंदजी चतुरमुथा
मम्मी : सपना उमेश चतुरमुथा

काका : सुनील भिकचंदजी चतुरमुथा
काकी: ममता सुनील चतुरमुथा

काका : स्व. अनिल भिकचंदजी चतुरमुथा
काकी: कल्पना अनिल चतुरमुथा

निखिल उमेश चतुरमुथा
प्रियंका निखिल चतुरमुथा

बहने:
गीतांजलि उमेश चतुरमुथा
संजना उमेश चतुरमुथा
दर्शाना सुनील चतुरमुथा
भूमिका अनिल चतुरमुथा

भाई :
आकाश अनिल जैन
नीरज सुनील जैन

संजना जैन

संजना जैन

संजना जैन, धुलिया, महाराष्ट्र में रहने वाली एक २४ वर्षीय छात्रा है। अभी वह एम् कॉम की पढाई कर रही है। उनका सीए का आखरी वर्ष चल रहा है। यह कई कलाओं से अवगत है, इन्हे खाना बनाना, क्राफ्टिंग करना, चित्रकारी करना और पढ़ना बहुत पसंद है और साथ ही साथ अपने मन के विचारों को कलम की सहायता से कागज़ पर उतारना पसंद है। जब भी समय मिलता है, यह लिखना पसंद करती है। इनका मानना है किसी बात को शब्दों के साचे में ढालकर अपने विचार बया करना यह एक कला है। कलम और कागज़ अपने सबसे अच्छे दोस्त होते है, जो हमारी हर बात बड़े इकमीनान से सुनते है। अभी उनका काफी समय अपने भविष्य के लक्ष को पूरा करने के लिए किताबों में ही जाता है। हाल ही मे इन्होने एक किताब लिखी है, जो अपने स्व. चाचाजी को समर्पित की है।

निखिल जैन

निखिल जैन

निखिल जैन, पेशे से व्यापारी, शौक से लेखक धुले, महाराष्ट्र से संबंध रखते हैं। इन्हें शैक्षिक तौर पर BBM एवं MBA की degree प्राप्त है। इन्हें अपना ज्ञान दूसरो के साथ साझा करना, यात्राएँ करना, नई नई खोज करना और रचनात्मकता से अपनी प्रतिभाओं को बेहतर बनाना अत्यंत प्रिय है। इन्हें लिखना पसंद है, क्योंकि इनका मानना है, कि लेखन से हम अपनी आंतरिक भावनाओं का भली भांति बखान कर सकते हैं, क्योंकि जो कहा नहीं जा सकता उसे लिखकर व्यक्त करने में आसानी होती है और व्यक्ति का हृदय और मस्तिष्क दोनों को प्रभावित किया जा सकता है।
बतौर लेखक अपनी यात्रा का प्रारंभ करने वाले निखिल ने लेखन जगत में हो रही राजनीति के दुष्प्रभावों को नजरंदाज ना करते हुए नव लेखकों के हित में कार्य करने हेतु कुछ प्रयास करने का सोचा और इसी सोच के चलते नव लेखकों की प्रतिभाओं को एक मंच प्रदान करने के लिए स्वयं का प्रकाशन स्थापित किया और इसी दौर में ये अब unité publication और love.vibes143 के संयोजक हैं। ये स्वयं 500 से अधिक पुस्तकों में बतौर सह लेखक एवं 75 से अधिक पुस्तकों के संकलक रह चुके हैं।
Bap publication में संपादक प्रबंधन की भूमिका निभाने वाले निखिल जैन मुक्तिका नामक ईसंस्था का कार्यभार भी बखूबी संभाल रहे हैं। हाल ही में निखिल जैन के नाम Inkzoid books of records के तहत दो विश्व रिकॉर्ड्स दर्ज किये गए हैं, जिनमें से एक “100 saino” (First book entirely based on saino, written by 6 different writers from 6 different cities) ” और एक “गागर में सागर” (Which consists more than 10 different styles, composed in 7 different native and foreign languages) नामक पुस्तक के नाम दर्ज हैं जो स्वयं में अनूठी पुस्तकें हैं। Lovers.stop_143 नामक एक ईपेज के सहायक प्रबंधन के तौर पर भूमिका निभाने वाले निखिल सदैव प्रयासरत रहते हैं, कि नव युवाओं को एक मंच प्रदान किया जा सके। अभी कुछ दिन पहले उन्हें The Top 22 Sensational Writers of India स्थान दिया गया है। 2021 वर्ष में इन्हे The Opus Talent Awardees से सन्मानित किया गया, यह न्यूज Fab World Today, Time Bulletin पर उपलब्ध है। इनसे जुड़ने के लिए आप संपर्क कर सकते हैं –
इंस्टाग्राम :- @love.vibes143
ईमेल :- love.vibes143@outlook.com

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.